चीन ने अभूतपूर्व सार्वजनिक विरोध के बाद दिसंबर में दुनिया के सबसे कठिन कोरोना प्रतिबंधों को हटा लिया था और अब संक्रमण में वृद्धि का सामना कर रहा है इस आशंका के साथ कि अगले महीने लूनर न्यू ईयर की छुट्टियों के दौरान 1.4 बिलियन आबादी में कोरोना वायरस संक्रमण फैल सकता है। क्रिस्टोफर मरे ने कहा ‘किसी ने नहीं सोचा था कि वे जीरो-कोविड पॉलिसी को लागू रखने वाले हैं जबतक की उन्होंने ऐसा कर नहीं दिया। चीन की शून्य-कोरोना ​​​​नीति वायरस के पहले के वेरिएंट को काबू रखने में प्रभावी हो सकती है लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट की उच्च संप्रेषणीयता ने इसे लागू रखना असंभव बना दिया है।
आईएचएमई एक स्वतंत्र मॉडलिंग ग्रुप है जिसके अनुमानों पर कोरोना महामारी के दौरान कई देशों की सरकारों और कंपनियों ने भरोसा किया। आईएचएमई ने हांगकांग में हाल ही में ओमिक्रॉन के प्रकोप से प्रांतीय डेटा और जानकारी प्राप्त की। मरे ने कहा ‘चीन ने वुहान आउटब्रेक के बाद से बमुश्किल किसी कोविड मौत की सूचना दी है। इसकारण हमने संक्रमण की मृत्यु दर का अंदाजा लगाने के लिए हांगकांग की ओर देखा।
अन्य विशेषज्ञों का मानना है कि चीन की आबादी का लगभग 60 प्रतिशत अंततः संक्रमित हो जाएगा। उन्होंने आगामी जनवरी में वायरस आउटब्रेक के पीक का अनुमान लगाया है।  इस दौरान कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग जैसे कि बुजुर्ग और पहले से बीमारियों का सामना करने वाले सबसे अधिक प्रभावित होने वाले हैं। कम प्रभावी टीकों का उपयोग और 80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में कम वैक्सीन कवरेज चीन की प्रमुख चिंताओं में शामिल है।