Breaking
लोगों ने Kalki 2898 AD को ड्यून की सस्ती कॉपी बताया, डायरेक्टर नाग अश्विन का जवाब आ गया एएनएम पद की सभी भर्तियों मप्र हाई कोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन, अधिकारियों से मांगा जवाब दिल्ली वाले अंकल और नवीन बाबू की हुई शादी, ओडिशा को मिला PAANN…बीजेपी-BJD पर राहुल गांधी हमलावर कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी अरविंदर सिंह लवली का इस्तीफा मंजूर, कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी दीपक बावरिया बोले- नहीं बदले जाएंगे उ... भाजपा के पूर्व ग्रामीण अध्यक्ष की पत्नी ने जहरीला पदार्थ खाकर दी जान बिल्ले की खोज में तीन माह से परेशान युवती, मां पड़ी बीमार केंद्रीय जेल भैरवगढ़ में कैदी की मौत, दुष्कर्म के मामले में 20 साल की सजा काट रहा था दिल्ली: लवली से मिलने पहुंचे कांग्रेस के पूर्व MLA आसिफ मोहम्मद के साथ धक्का-मुक्की, समर्थकों ने सोस... पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित नहीं हो सका सातरुंडा कंवलका माताजी पहाड़ी क्षेत्र, कागजों में ही चल ...

Paytm ही नहीं बाकी पेमेंट्स बैंक से भी परेशान हैं ग्राहक, RBI को मिलीं इतनी शिकायतें

Whats App

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम (Paytm) पेमेंट्स बैंक पर पहले ही बैन लगा दिया है. उस पर लगी पाबंदियां 15 मार्च से लागू भी हो जाएंगी. लेकिन आम जनता देश में मौजूद अन्य पेमेंट्स बैंक से भी परेशान है, तभी तो आरबीआई ऑम्बुड्समैन इनके खिलाफ अच्छी खासी संख्या में शिकायतें मिली हैं. हाल में आरबीआई ऑम्बुड्समैन ने अपनी एनुअल रिपोर्ट जारी की है, जिसमें पेमेंट्स और स्मॉल फाइनेंस बैंक को लेकर मिली शिकायतों की जानकारी दी गई है.

आरबीआई ऑम्बुड्समैन की लेटेस्ट एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल 2022 से मार्च 2023 के बीच पेमेंट्स और स्मॉल फाइनेंस बैंक के ग्राहकों से उसे कुल 7,888 शिकायतें मिली हैं. ये उसे मिली टोटल शिकायतों का करीब 3.36 प्रतिशत है. हालांकि 2021-22 की तुलना में इस सेगमेंट की शिकायतें कम हुई हैं.

तब आरबीआई ऑम्बुड्समैन को पेमेंट्स और स्मॉल फाइनेंस बैंक कैटेगरी में 8,076 शिकायतें मिली थीं, जो उस साल मिली टोटल शिकायतों का 2.65 प्रतिशत थीं. हालांकि इस रिपोर्ट में ये साफ नहीं है कि उसे कितनी शिकायतें पेमेंट्स बैंक के खिलाफ मिली हैं और कितनी स्मॉल फाइनेंस बैंक के खिलाफ, ना ही रिपोर्ट में ये बताया गया है कि किस बैंक के ग्राहकों से उसे कितनी शिकायतें मिली हैं.

Whats App

सरकारी और प्राइवेट बैंक को लेकर भी शिकायतें

वैसे आरबीआई ऑम्बुड्समैन को देश के सरकारी और प्राइवेट बैंकों के खिलाफ भी खूब शिकायतें मिली हैं. आरबीआई ऑम्बुड्समैन को मिली कुल शिकायतों में 43.52 प्रतिशत सिर्फ सरकारी बैंकों के खिलाफ हैं, जबकि प्राइवेट बैंक के खिलाफ मिली शिकायतों की हिस्सेदारी 31.43 प्रतिशत है. आरबीआई ऑम्बुड्समैन को लोगों, कंपनियों और अन्य इकाइयों से बैंकों के खिलाफ मिलने वाली शिकायतों में 68 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई है.

RBI ने लगाया है पेटीएम पर बैन

इधर आरबीआई ने देश के सबसे बड़े पेमेंट्स बैंक में से एक पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर भी बैन लगाया है. इसके बाद पेटीएम के ग्राहक भी परेशान हो रहे हैं. हालांकि पेटीएम पर बैन ग्राहकों की शिकायतों की वजह से नहीं लगा है, बल्कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने रेग्युलेटरी प्रोविजंस का सही से पालन नहीं किया था, जिसकी वजह से उस पर बैन लग गया है.

लोगों ने Kalki 2898 AD को ड्यून की सस्ती कॉपी बताया, डायरेक्टर नाग अश्विन का जवाब आ गया     |     एएनएम पद की सभी भर्तियों मप्र हाई कोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन, अधिकारियों से मांगा जवाब     |     दिल्ली वाले अंकल और नवीन बाबू की हुई शादी, ओडिशा को मिला PAANN…बीजेपी-BJD पर राहुल गांधी हमलावर     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     अरविंदर सिंह लवली का इस्तीफा मंजूर, कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी दीपक बावरिया बोले- नहीं बदले जाएंगे उम्मीदवार     |     भाजपा के पूर्व ग्रामीण अध्यक्ष की पत्नी ने जहरीला पदार्थ खाकर दी जान     |     बिल्ले की खोज में तीन माह से परेशान युवती, मां पड़ी बीमार     |     केंद्रीय जेल भैरवगढ़ में कैदी की मौत, दुष्कर्म के मामले में 20 साल की सजा काट रहा था     |     दिल्ली: लवली से मिलने पहुंचे कांग्रेस के पूर्व MLA आसिफ मोहम्मद के साथ धक्का-मुक्की, समर्थकों ने सोसायटी से निकाला     |     पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित नहीं हो सका सातरुंडा कंवलका माताजी पहाड़ी क्षेत्र, कागजों में ही चल रही योजना     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374