Breaking
हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप

चैत्र नवरात्रि शुरू होने से पहले जरूर कर लें ये काम, घर में होगा मां दुर्गा का प्रवेश

Whats App

हिंदी धर्म में नवरात्रि बहुत ही खास और महत्वपूर्ण माना गया है. इस दौरान सभी मंदिरों और घरों में विधि-विधान से माता रानी की पूजा की जाती है और नवरात्रि के इन 9 दिनों तक व्रत रखने का भी विधान है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल 2024 से होगी और 17 अप्रैल 2024 महानवमी के दिन इसकी समाप्ति होगी. नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है लेकिन उससे पहले कुछ खास काम जरूर करने चाहिए, जिससे मां दुर्गा प्रसन्न होकर घर में प्रवेश करती हैं. ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में माता रानी का वास होता है, उस घर में हमेशा सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है. इसलिए नवरात्रि शुरू होने से पहले आप कुछ काम जरूर करें.

घर की साफ-सफाई का रखें ध्यान

धार्मिक मान्यता के अनुसार, चैत्र नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा 9 दिनों के लिए धरती पर आती हैं और इसलिए सभी भक्त उनका धूमधाम के साथ स्वागत करते हैं. सभी लोग इन 9 दिनों में उन्हें प्रसन्न करने के लिए उपवास रखते हैं और पूजा-पाठ करते हैं. लेकिन इस दौरान साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए. नवरात्रि शुरू होने से पहले घर को पूरी तरह से साफ कर लें. ध्यान रहे कि माता रानी साफ स्थान पर ही वास करती हैं और जहां उनका वास होता है वहां खुशहाली आती है. जिस घर में गंदगी होती है वहां दरिद्रता बढ़ने लगती है. इसलिए नवरात्रि से पहले घर का हर कोना साफ होता है.

Whats App

किचन की सफाई है जरूरी

चैत्र नवरात्रि शुरू होने से पहले अपने किचन की साफ सफाई जरूर करें. हिंदू धर्म में रसोई को बहुत ही शुद्ध माना गया है क्योंकि यहां मां अन्नापूर्णा का वास होता है. इसलिए चैत्र नवरात्रि शुरू होने से पहले रसोई से तामसिक चीजों जैसे लहसुन और प्याज को हटा देना चाहिए. इस दौरान 9 दिनों तक सात्विक भोजन बनाया व खाया जाता है.

कलश स्थापना की जगह

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना यानी कलश स्थापना का विधान है और नवरात्रि में इसे बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस जगर पर स्थान पर कलश स्थापना की जाती है वहां हल्के रंग का इस्तेमाल करें. ऐसा करना शुभ माना जाता है और ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है.

घर के मुख्य द्वार पर बनाएं ये निशान

धर्म शास्त्रों में स्वास्तिक बहुत ही शुभ माना गया है और किसी भी शुभ काम से पहले घर या मंदिर में स्वास्तिक जरूर बनाया जाता है. इसलिए चैत्र नवरात्रि के पहले दिन पूजा शुरू करने से पहले अपने घर के मेन गेट पर स्वास्तिक का निशान जरूर बनाएं.

घर की दक्षिण पूर्व दिशा का रखें ध्यान

शास्त्रों के अनुसार, दक्षिण दिशा में देवी दुर्गा का वास माना गया है और इसलिए ​इस दिशा में पूजा करना शुभ होता है. ऐसे में नवरात्रि की तैयारी करते समय घटस्थापना और माता चौकी की स्थापना दक्षिण दिशा में करें. ध्यान रखें कि माता रानी की पूजा करते समय आपका मुख दक्षिण या पूर्व दिशा की ओर ही हो.ऐसा कहा जाता है कि पूर्व दिशा में पूजा करने से चेतना का विकास होता है जबकि दक्षिण दिशा की तरफ करके पूजा करने से मानसिक शांति मिलती है.

हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान     |     दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान     |     उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा     |     अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा     |     ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश     |     केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप     |     जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान     |     ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM     |     कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर     |     निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374