Breaking
लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी? 20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द

हार्ट मसल्स के कमजोर होने पर ऐसे लगाएं पता, बड़ी मुश्किल से पहले बदलें ये आदत

Whats App

हार्ट मसल्स के कमजोर होने पर आप भी आसानी से इसके लक्षण पता लगा सकते हैं. अगर समय रहते इस बारे में आप जान लेंगे तो आपके लिए फायदा ही है. नहीं तो आगे चलकर ये आपकी दिक्कत बढ़ा देगी.

नई दिल्ली: खराब लाइफस्टाइल के चलते तमाम तरह की बीमारियां लगातार आप पर हावी होती हैं. इसमें हार्ट संबंधित बीमारी भी है. भारत में हार्ट संबंधित बीमारियों से ग्रसित लोगों की जिंदगी बेहद अनुशासन में बंध कर रह जाती है. ऐसे में क्या आपको पता है कि हमारी हार्ट की मसल्स कमजोर क्यों होती है? बता दें कि जब आपका हार्ट कमजोर हो जाता है तो हार्ट जल्‍दी-जल्‍दी ब्‍लड को पंप करने लगता है, ज‍िससे हार्ट की मसल्‍स पर जोर बढ़ता है और मसल्‍स कमजोर हो जाती हैं. इसका असर क‍िडनी पर पड़ने से लो ब्‍लड फ्लो की समस्‍या के साथ पानी की कमी भी हो जाती है. ऐसे में आपकी समस्‍या बढ़ सकती है और दिल पर असर पड़ने लगता है।.

हार्ट मसल्स कमजोर होने पर नजर आएंगे ये लक्षण

Whats App

माना जाता है कि आपके शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी से पहले शरीर आपको संकेत देता है. हार्ट मसल्स होने पर आपकी दिल की धड़कन असामान्य हो जाती है. इस दौरान आपको सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है. इस दौरान आपको चेस्ट मेट पेन शुरू हो जाता है. हालांकि, ये पेन शुरुआत में हल्का होता है, लेकिन बात में यह धीरे-धीरे बढ़ने लग जाता है. ऐसें में आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

ध्यान लगाने में हो रही है दिक्कत

अगर आपको ध्‍यान लगाने में द‍िक्‍कत हो रही थी ये लक्षण हार्ट मसल्‍स कमजोर होने का संकेत हो सकता है. इसे भी बिल्कुल नजरअंदाज न करें. वरना आपकी दिक्कत काफी बढ़ सकती है. यानी अगर आपको ध्यान लगाने में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

भूख कम लगना और तेजी से वजन से बढ़ना

अगर आपको भूख कम लगती है तो ये संकेत है कि हार्ट मसल्‍स वीक हो रही हैं. इसका अलावा ज‍िन लोगों का वजन तेजी से बढ़ता है उनकी भी हार्ट मसल्स कमजोर हो सकती है. यानी आपको अपनी कुछ आदतें बदलनी होगी. जैसे व्यायाम करने के साथ-साथ खान-पान में भी काफी बदलाव करना होगा.

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण की वो 54 सीटें, जो तय करेंगी 2024 के सत्ता का भविष्य     |     ‘मना किया पर अब्बा नहीं माने…’, अतीक के बेटे का बयान खोलेगा उमेशपाल हत्याकांड का बड़ा राज     |     लगता है मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था…मालदा में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी?     |     20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374