Breaking
हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप

खुशखबरी, क‍िसानों के खाते में इस द‍िन आएंगे 2000 रुपये! चेक कर लें अपना नाम

Whats App

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan) में अगर आपने भी रजिस्ट्रेशन करा रखा है और 11वीं किस्त का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है.

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan) में अगर आपने भी रजिस्ट्रेशन करा रखा है और 11वीं किस्त का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. जल्द ही आपके खाते में 11वीं किस्त (PM kisan 11th installment) के 2000 रुपये ट्रांसफर होने वाले हैं. केंद्र सरकार की ओर से किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. आपने अभी तक अगर केवाईसी (Pm Kisan Kyc) अपडेट नहीं कराई है तो 31 मई तक करा लें.

जानें किस दिन आ सकता है पैसा?पहले केवाईसी अपडेट कराने की आखिरी तारीख 31 मई थी, लेकिन अब इसको बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया है. किसानों को इस किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में ट्रांसफर किया जाना है. माना जा रहा है कि इस महीने के आखिर तक सरकार किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकती है.

Whats App

चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

आपको सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना है.इस वेबसाइट के दाएं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें.अब आपको बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा.अपना स्टेटस चेक करने के लिए आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी सभी डिटेल्स फिल करनी होगी.प्रोसेस पूरा होने के बाद आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.80 फीसदी लोगों ने करा ली अपडेटआपको बता दें 11वीं किस्त के लिए अबतक 80 फीसदी लोगों ने केवाईसी अपडेट करा ली हैं. वहीं, 20 फीसदी लोगों ने अभी तक इसको अपडेट नहीं किया है. अगर आप समय रहते अपडेट नहीं करेंगे तो आपके खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा.

सिर्फ इन लोगों को मिलता है योजना का फायदइस योजना का लाभ उन किसानों को मिलता है जिनके पास खेती करने के लिए 2 हेक्टेयर से कम जमीन है. इसके साथ ही वह किसान ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिसे किसी अन्य तरह की सरकारी पेंशन का लाभ नहीं मिलता है. इसके साथ ही डॉक्टर, सरकारी कर्मचारी, सांसद, विधायक आदि इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. इसके साथ ही परिवार में कोई और व्यक्ति यानी पत्नी या पति में से किसी और को भी इस योजना का लाभ मिल रहा तो भी आपको इस योजना के लिए पात्र नहीं होगें.

किसानों की इनकम बढ़ाने पर जोरकेंद्र सरकार ने किसानों की इनकम को दोगुनी करने के लिए इस स्कीम की शुरुआत की थी. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 2000 रुपये की तीन किस्तें जारी की जाती हैं. अब तक सरकार 10 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है. सरकार ने 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी को ट्रांसफर किया था.

हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान     |     दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान     |     उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा     |     अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा     |     ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश     |     केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप     |     जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान     |     ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM     |     कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर     |     निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374