Breaking
इमिग्रेशन कंपनियों के दफ्तरों पर शुरू की छापामारी, चेक किए लाइसेंस बिजली मंत्री ने बिजली और गबन संबंधी समस्याओं पर लिया एक्शन; 11 शिकायतें सुनी हाईकोर्ट ने अंतरिम जमानत नहीं दी; वकील से पूछा- क्या वह भारत आएगा या नहीं? अनिज विज को शिकायत देने के बाद दर्ज हुआ मामला, जांच में जुटी पुलिस गांव जंडली की घटना; शराब के नशे में था सूरज, जांच में जुटी पुलिस बोले- पीएम मोदी को 8 हजार करोड़ का जहाज, अग्निवीर को बर्फीले सियाचीन में सिर्फ 21 हजार वेतन पत्थर की फैक्ट्री में दो महिलाएं काम कर रही थी, दूसरी फैक्ट्री की दीवार गिरी तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम आर्थिक मोर्चे पर बेहाल पाकिस्तान में अब भारी आयात शुल्क लगाने से दवाओं की किल्लत देवेंद्र फडणवीस का डिमोशन या अनुशासन का संदेश? महाराष्ट्र के फैसले से भ्रम में भाजपा कार्यकर्ता

गुजराती चाट रेसिपी | Gujarati chaat breakfast recipes hindi

Whats App

गुजराती चाट रेसिपी Gujarati chaat breakfast recipes hindi

भारत अपने चटपटे खाने के लिए फेमस है. यहाँ तरह तरह के पारंपरिक स्वाद है, जो विदेश में भी काफी प्रचलित है. भारत देश के अलग अलग प्रान्त के स्वाद उन्हें एक दुसरे से अलग बनाते है. उत्तर के पंजाबी छोले से लेकर दक्षिण के डोसा इडली तक, सब एक दुसरे को जोड़ देते है. हमारे देश में अलग अलग भाषा बोलते है, लेकिन एक भाषा खाने की भी है, लोग एक दुसरे के खाने को टेस्ट कर उनकी रीती रिवाजो को जान लेते है. महाराष्ट्र, गुजरात, बंगाल, पंजाब, चेन्नई सब के खाने का स्वाद अलग है, लेकिन हर कोई दुसरे प्रान्त के स्वाद को भी चाव से खाता है. यही वजह है हम इन प्रान्त के स्वाद को देश के किसी भी कोनों में खा सकते है. गुजरती खाना ढोकला, ठेपले, फाफढा सब पसंद करते है. गुजरात की एक प्रसिद्ध चाट भी है, जो काफी पसंद की जाती है.

भारतवासी को तीखा, चटपटा खाना काफी पसंद होता है, चाट पानीपूरी के तो लोग दीवाने होते है. चाट में तरह तरह के स्वाद मिलाये जाते है, थोड़ा खट्टा, थोड़ा मीठा, थोडा तीखा. गुजराती चाट नार्मल आलू टिक्की, या पापड़ी चाट से अलग होती है. इसे चने की दाल व चावल को पीस कर बड़े बनाये जाते है, फिर उनकी चाट बनाई जाती है. ये अलग तरह की चाट खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है, जिसे आप बर्थडे, किटी या किसी भी मेहमान के आने पर बना सकते है. तो चलिए जल्दी से आपको इस रेसिपी के बारे में बताते है.

Whats App

गुजराती चाट बनाने की रेसिपी Gujarati chaat breakfast recipes hindi

मात्रा – 4 लोगों के लिए

तैयारी का समय – 5 घंटे

बनाने का समय – 10 min

गुजराती चाट बनाने की सामग्री –

नीचे दी गई तालिका में आपको गुजराती चाट बनाने की सामग्री बताई गई है. (1 कटोरी = 250 gm)

सामग्री का नाममात्राचने की दाल375 gmचावल125 gmअदरक1 इंचहरी मिर्ची2-3खसखस2 tspधनिया मिर्ची की चटनी4 tbspफेटा हुआ दही4 tbspमीठी इमली की चटनी4 tbspबारीक़ कटी प्याज½ कटोरीबारीक़ कटी धनिया2 tbspबारीक़ सेव4 tbspकाला नमक1 tspनमकस्वादानुसारमिर्च1 tspतेलतलने के लिएभुना पीसा जीरा1 tspसौफ (पीसी हुई)1 tspअनार दाना2 tbsp

टिप – दाल व चावल के हिसाब में 3 हिस्सा दाल का व 1 हिस्सा चावल का होता है. ज्यादा लोगों के लिए बनाना चाहें तो आप इस हिसाब से मात्रा ले सकते है.

गुजराती चाट बनाने की विधि (Gujarati chaat vidhi)–

चने की दाल व चावल को मिलाकर उसमें पानी डालकर 4-5 घंटे के लिए भिगो दें.अब दाल व चावल का पानी निथारकर कर हरी मिर्च, अदरक व दोनों तरह के नमक मिलाकर पीस लें.अब इसमें जीरा, खसखस व सौफ को अच्छे से मिलाएं .एक कड़ाई में तेल गर्म करे, जब तेल अच्छे से गर्म हो जाये तब उसमें एक बड़ी चम्मच की सहायता से दाल के मिश्रण को भरे तेल में डाल दे, (चम्मच से डालने पर ये गोल रहेगा) एक बार में 3-4 डाल सकते है.अब इसे एक बड़ी प्लेट से ढक दें.थोड़ी धीमी आंच पर 2-3 min इसे सेकें. अब प्लेट हटाकर इसे पलटा ले, व दोनों तरफ अच्छे से सेकें.गरम बड़ो को एक प्लेट में निकालें, अब सर्विंग बाउल में 2-2 बड़े रखें.इन्हें हाथ से थोडा बीच से तोड़ लें, अब इसमें हरी चटनी, दही, मीठी चटनी, बारीक़ कटी प्याज व बारीक़ सेव डालें. उपर से बारीक़ धनिया व अनार के कुछ दाने डालें.गरमागरम तुरंत सबको परोसें.

ये अलग तरह की चाट खाने में बहुत अलग व हलकी होती है, जिसे जब चाहें अब बनाकर खा सकते है. आलू टिक्की चाट तो बाजार में बहुत मिलती है, लेकिन इस तरह की चाट आपको कही नहीं मिलेगी, आप आज ही इस नयी रेसिपी को घर पर बनाये, और लोगों से वाहवाही बटोरे.

अन्य तरह की खाने की रेसिपी

इमिग्रेशन कंपनियों के दफ्तरों पर शुरू की छापामारी, चेक किए लाइसेंस     |     बिजली मंत्री ने बिजली और गबन संबंधी समस्याओं पर लिया एक्शन; 11 शिकायतें सुनी     |     हाईकोर्ट ने अंतरिम जमानत नहीं दी; वकील से पूछा- क्या वह भारत आएगा या नहीं?     |     अनिज विज को शिकायत देने के बाद दर्ज हुआ मामला, जांच में जुटी पुलिस     |     गांव जंडली की घटना; शराब के नशे में था सूरज, जांच में जुटी पुलिस     |     बोले- पीएम मोदी को 8 हजार करोड़ का जहाज, अग्निवीर को बर्फीले सियाचीन में सिर्फ 21 हजार वेतन     |     पत्थर की फैक्ट्री में दो महिलाएं काम कर रही थी, दूसरी फैक्ट्री की दीवार गिरी     |     तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम     |     आर्थिक मोर्चे पर बेहाल पाकिस्तान में अब भारी आयात शुल्क लगाने से दवाओं की किल्लत     |     देवेंद्र फडणवीस का डिमोशन या अनुशासन का संदेश? महाराष्ट्र के फैसले से भ्रम में भाजपा कार्यकर्ता     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374