Breaking
20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था? Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक... अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई! थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल

ब्रेकफास्ट में खाएं ये हेल्दी वेट लॉस डिशेज

Whats App

वेट लॉस करने में ब्रेकफास्ट का बहुत बड़ा रोल है। आप सुबह के समय जो भी खाते हैं, उससे दिन भर आप एक्टिव रहते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप सुबह के टाइम हेल्दी ब्रेकफास्ट डिशेज ही खाएं।
ओट्स उत्तपम : ओट्स और सूजी को मिक्स में पीस लें और हींग डालें। अब इसमें दही, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, सोडा, अदरक और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें। इस बैटर को 10 मिनट के लिए साइड में रख दें। इसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और नमक डालें, इसे अच्छी तरह मिला लें। नॉन स्टिक पैन को गर्म करके उस पर थोड़ा तेल लगाएं। अब थोड़ा सा बैटर डालें और उसे फैलाएं। जब यह गोल्डन ब्राउन हो जाएं, तो उत्तपम को पलटकर दूसरी तरफ से भी पकाएं।
पोहा : पोहा को साफ करके पानी में अच्छे से धोएं। धोने के बाद इसका सारा पानी छान लें और इसमें थोड़ा पानी डालकर रख दें, ताकि पोहा उसे सोख लें। पोहे को धोकर तुरंत उसमें स्वादानुसार नमक और आधा चम्मच चीनी मिलाकर 15 मिनट तक रख सकते हैं। अब एक पैन में एक चम्मच तेल गर्म करें और इसमें मूंगफली भूनें। मूंगफली भूनने के बाद उसे अलग से निकालकर रख लें। फिर उसी पैन में एक से डेढ़ चम्मच तेल डालें और उसमें सरसों के दाने यानी राई डालें। फिर इसमें सौंफ, जीरा, कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च और करी पत्ता डालें। भूरा होने तक इसे भूनें। फिर इसमें हल्दी और छोटे टुकड़ों में कटे हुए आलू डालें। आलू पकने तक इसे ढककर पकाएं। फिर इसमें पोहा मिलाएं और 5 मिनट तक धीमी आंच पर इसे पकाएं। गैस बंद करने के बाद इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं और बारीक कटा धनिया डालें। साथ में कटे हुए नींबू और इच्छानुसार अनार दाना या कद्दूकस किए हुए नारियल, नमकीन सेव के साथ इसे सर्व करें।
थेपला : एक बर्तन में बेसन, गेहूं का आटा, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, धनिया पाउडर, दही, नमक, अजवाइन, कटी हुई मेथी, 2 छोटे चम्मच तेल मिलाएं और जरूरत के अनुसार पानी मिलाते हुए नर्म आटा गूंद लें। अब आटे को ढककर रख दीजिए। 15 मिनट बाद आटे को फिर से अच्छी तरह मसलकर मुलायम करें।आटे की लोइयां बना लें। इसे सूखे आटे का इस्तेमाल करते हुए रोटी की तरह बेल लें। इस दौरान तवे को गैस पर मध्यम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें। जब तवा गर्म हो जाए, तो तवे पर तेल लगाकर थेपले को तवे पर कम आंच पर पकाएं। जब थेपला एक तरफ से पक जाए तो दूसरी तरफ से सेकें। स्वादिष्ट थेपले बनकर तैयार हैं। इसे अचार, दही या चटनी के साथ सर्व करें।
मूंगदाल चीला : पानी से मूंग दाल छान लें और उसमें मिर्च, अदरक और जीरा मिलाकर ब्लेंड करें। अब इस बैटर को एक बड़े कटोरे में निकालें और इसमें हल्दी, धनिया पत्ता, हींग और नमक मिला लें। फिर इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसे पतला करें और अच्छे से इसे मिक्स करें। अब गैस पर तवा गर्म करें और तवे पर तेल डालकर चिकना कर लें। अब तवे पर एक करछुल चिला बैटर का घोल डालें और धीरे से इसे फैलाएं। फिर चीला के चारों तरफ तवे पर तेल डालें और मध्यम आंच पर पकने दें। फिर 3 से 5 मिनट बाद चीले को दूसरी तरफ पलटकर पकाएं। जब यह दोनों तरफ से पक जाए, तो इसे हरी चटनी, चाय या सॉस के साथ सुबह के नाश्ते में सर्व करें।

20 साल में सबसे ज्यादा सर्च किया गया Inheritance Tax, सैम पित्रोदा भी 5 साल में रहे टॉप पर     |     कर्नाटक ही नहीं, इन 4 राज्यों में भी OBC में शामिल हैं सभी मुस्लिम, देश में क्या है व्यवस्था?     |     Everest या MDH के मसाले ही नहीं, बादाम से अश्वगंधा तक इन 527 भारतीय प्रोडक्ट्स में भी मिला एथिलीन ऑक्साइड     |     अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव? अखिलेश ने खोल दिए पत्ते     |     राजस्थान में ऑडियो टेप कांड पर पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा-युवाओं की क्षमता को बर्बाद कर दिया     |     ‘जम्मू-कश्मीर मुश्किल समय में है, मैं बेजुबानों की आवाज बनने आई हूं’, राजौरी में बोलीं महबूबा मुफ्ती     |     ऑफिस में लोग मुझे बुजुर्ग कहते, तंज कसते, आखिर 25 की उम्र में बदलवाने पड़े घुटने, एक युवा का दर्द     |     ‘हम नहीं देंगे टोल’… पर्ची दी तो पिस्टल दिखाई, कहा- जान से मार दूंगा- Video     |     जिस बॉलीवुड एक्ट्रेस पर मेकर्स ने खेला 725 करोड़ का दांव, अब प्रभास की ये बड़ी फिल्म मिल गई!     |     थप्पड़, लात-घूंसे…हार्दिक पंड्या का नाम लिया और LIVE मैच में हो गया बड़ा बवाल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374