Breaking
गैस रिफिलिंग सेंटर पर खाद्य विभाग का छापा, कार्रवाई से मचा हड़कंप फहीम से पूछताछ में मिले अहम सुराग, सुरक्षा संस्थान और एयरफोर्स के अधिकारियों से होगी पूछताछ पांचवी-आठवीं के री-एग्जाम की समय सारिणी घोषित, पढ़ें कब से होगी परीक्षा डायरिया से बुरहानुपर में पांचवीं मौत, 6 वर्षीय मासूम ने तोड़ा दम एमआरओ प्रोजेक्ट के लिए वीएफजे के 25 कर्मी चयनित, टी-टैंक को खोलने की तकनीक सीखेगी टीम एनसीईआरटी की डुप्लीकेट पुस्तकें बेच रहे सेंट्रल बुक डिपो और विनय पुस्तक सदन चंबल की रेत पर फलती-फूलती है वोटों की फसल, सब शामिल इसलिए मुद्दा ही नहीं बनाते बाईपास पर युवक से चाकू की नोंक पर लूट, बदमाशों की तलाश जारी पीट-पीटकर दो लोगों की हत्या, निर्वस्त्र कर फेंके शव, जांच जारी दांडी आश्रम में नाबालिगों से कुकर्म के आरोपी सेवादार को भी भेजा जेल, आरोपियों के DNA व ब्लड सैंपल की...

गुजरात में कल आयुष्मान कार्ड वितरण की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी

Whats App

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात में 17 अक्टूबर को शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए  पीएमजेएवाई-एमए (PMJAY-MA) योजना तहत आयुष्मान कार्ड का वितरण करेंगे। आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस स्कीम के तहत सरकार देश के गरीब वर्ग को फ्री इलाज प्रदान करती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार हर लाभार्थी को एक आयुष्मान कार्ड जारी करती हैं।

क्या है ये योजना?
दरअसल, इस आयुष्मान योजना के अंतर्गत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं। फिर कार्डधारक सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त में इलाज करवा सकता है। बस इसके लिए आपको पहले अपनी पात्रता चेक करनी होती है।

ऐसे चेक करें पात्रता:-
स्टेप 1
अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले इसके आधिकारिक पोर्टल https://pmjay.gov.in/ पर जाना होता है।

Whats App

स्टेप 2
फिर यहां पर आपको ‘Am I Eligible’ के विकल्प पर क्लिक करना है और अपने मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करना है।

स्टेप 3
अब आपको यहां पर दो ऑप्शन मिलेंगे। जहां पहले में अपना राज्य चुनना है और दूसरे में मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नबंर दर्ज करके सर्च करना है। इसके बाद आपको अपनी पात्रता पता चल जाएगी।

गैस रिफिलिंग सेंटर पर खाद्य विभाग का छापा, कार्रवाई से मचा हड़कंप     |     फहीम से पूछताछ में मिले अहम सुराग, सुरक्षा संस्थान और एयरफोर्स के अधिकारियों से होगी पूछताछ     |     पांचवी-आठवीं के री-एग्जाम की समय सारिणी घोषित, पढ़ें कब से होगी परीक्षा     |     डायरिया से बुरहानुपर में पांचवीं मौत, 6 वर्षीय मासूम ने तोड़ा दम     |     एमआरओ प्रोजेक्ट के लिए वीएफजे के 25 कर्मी चयनित, टी-टैंक को खोलने की तकनीक सीखेगी टीम     |     एनसीईआरटी की डुप्लीकेट पुस्तकें बेच रहे सेंट्रल बुक डिपो और विनय पुस्तक सदन     |     चंबल की रेत पर फलती-फूलती है वोटों की फसल, सब शामिल इसलिए मुद्दा ही नहीं बनाते     |     बाईपास पर युवक से चाकू की नोंक पर लूट, बदमाशों की तलाश जारी     |     पीट-पीटकर दो लोगों की हत्या, निर्वस्त्र कर फेंके शव, जांच जारी     |     दांडी आश्रम में नाबालिगों से कुकर्म के आरोपी सेवादार को भी भेजा जेल, आरोपियों के DNA व ब्लड सैंपल की होगी जांच     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374