New Year
Breaking
गोपालगंज।अन्तर जिला गिरोह के चार सरगना गिरफ्तार मोतिहारी के रहने वाले हैं लुटेरे. मुख्यमंत्री चौहान ने सामाजिक संस्था के प्रतिनिधियों के साथ पौध-रोपण किया जल्द चुनाव के लिए तैयार हैं तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष शिवाजी मार्केट की दुकानें शिफ्ट करना फिर अटका  राष्ट्रपति का अभिभाषण, चुनावी भाषण और सरकार का प्रोपेगेंडा था : शशि थरूर मौसम में होने वाला है बड़ा बदलाव आंध्र प्रदेश के अमारा राजा प्लांट में आग लगी केंद्र सरकार ने बजट सत्र से पहले बुलाई सर्वदलीय बैठक दिलजीत दोसांझ आएगे नजर फिल्म 'द क्रू' में, तब्बू, करीना और कृति सनोन के साथ मुंबई एयरपोर्ट पर 28.10 करोड़ की कोकीन के साथ तस्कर गिरफ्तार...

Mokshda Ekadashi: इस दिन रखा जाएगा मोक्षदा एकादशी का व्रत, इस विधि से करें पूजा तो होगी शुभ फल की प्राप्ति

Whats App

Mokshda Ekadashi 2022: हर साल मार्गशीर्ष महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोक्षदा एकादशी का व्रत रखा जाता है. इस बार यह व्रत 3 दिसंबर को रखा जाएगा. इस दिन कुछ नियमों का जरूर पालन करना चाहिए.

Mokshda Ekadashi Puja Vidhi: मोक्षदा एकादशी के दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा करने से जीवन के कष्टों से छुटकारा मिलता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. मोक्षदा एकादशी का व्रत हर साल मार्गशीर्ष महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को रखा जाता है. इस साल यह तारीख 3 दिसंबर के दिन पड़ रही है. इन दिन व्रत रखने के साथ कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है, वरना व्रत का फल प्राप्त नहीं होता है. वहीं, इस दिन विधि-विधान से पूजा भी की जानी चाहिए.

नियम 

Whats App

मोक्षदा एकादशी के दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और वैकुंठ में जगह की प्राप्ति होती है. इस दिन व्रत करने के साथ ही कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है. मोक्षदा एकादशी के दिन मांसाहार का सेवन नहीं करना चाहिए.

भोजन

इस दिन बिल्कुल सात्विक भोजन करना चाहिए. इस कंद, फल खा सकते हैं. वहीं, प्याज, लहसुन, मसूर की दाल, चावल, बैंगन को हाथ नहीं लगाना चाहिए और न ही किसी भी तरह के भोजन में इसका इस्तेमाल करना चाहिए. इस दिन भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करें और कथा सुनें.

पूजा विधि

मोक्षदा एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठें. इसके बाद स्नान करने के बाद घर के मंदिर में दीप जलाएं. भगवान विष्णु का गंगा जल से अभिषेक करें और तुलसी, फूल अर्पित करें. जो लोग व्रत रखना चाहते हैं तो इसका संकल्प लें. इसके बाद भगवान को भोग लगाएं और साथ ही मां लक्ष्मी की पूजा भी करें. इसके बाद आरती करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. )

मुख्यमंत्री चौहान ने सामाजिक संस्था के प्रतिनिधियों के साथ पौध-रोपण किया     |     जल्द चुनाव के लिए तैयार हैं तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष     |     शिवाजी मार्केट की दुकानें शिफ्ट करना फिर अटका      |     राष्ट्रपति का अभिभाषण, चुनावी भाषण और सरकार का प्रोपेगेंडा था : शशि थरूर     |     मौसम में होने वाला है बड़ा बदलाव     |     आंध्र प्रदेश के अमारा राजा प्लांट में आग लगी     |     केंद्र सरकार ने बजट सत्र से पहले बुलाई सर्वदलीय बैठक     |     दिलजीत दोसांझ आएगे नजर फिल्म ‘द क्रू’ में, तब्बू, करीना और कृति सनोन के साथ     |     मुंबई एयरपोर्ट पर 28.10 करोड़ की कोकीन के साथ तस्कर गिरफ्तार…     |     गोपालगंज।अन्तर जिला गिरोह के चार सरगना गिरफ्तार मोतिहारी के रहने वाले हैं लुटेरे.     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374