Breaking
हाईप्रोफाइल स्कूल के हॉस्टल में 8 साल की मासूम से दरिंदगी की पूरी कहानी, रेप के बाद ऐसे किया बच्ची क... मानेगांव में अवैध ब्लास्टिंग से बिजली का पोल गिरा, अंधेरे में ग्रामीण सरकारी वाहन से अनाज की चोरी, वीडियो वायरल होने पर जांच शुरू बीएड में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, हर साल खाली रह जाती हैं सीटें, यह कारण आया सामने आचार संहिता में रद्दी बेचने की निकाली निविदा, भेजा नोटिस बदमाशों ने जहां फोड़े थे कारों के कांच, वहीं पुलिस ने निकाला उनका जुलूस नकली पुलिस बन घर में घुसे, शिक्षक ने पकड़ कर असली पुलिस के हवाले किया इटली से आई पर्यटक युवती से खजुराहो में ठगी, 100 यूरो लेकर फरार हुआ युवक भाजपा से सौदेबाजी के सवाल पर बोले अक्षय बम, जो आदमी 15 लाख की घड़ी पहनता हो, उसे कोई क्या डील में देग... पांच साल बाद जेल से छूटा और शुरू कर दी सप्लाय, हथियारों की खेप लेते गिरफ्तार

ATM स्किमिंग के जरिए बड़े डिजिटल फ्रॉड के हो सकते हैं शिकार, इस तरह एटीएम से पैसे निकालते वक्त रखें सावधानी

Whats App

एटीएम मशीन में ही पिन नंबर डालने वाली जगह पर छोटे से कैमरे की मदद से पिन की जानकारी को भी चुरा लिया जाता है. इसके बाद जालसाज इन सभी जानकारी से आपके एटीएम कार्ड का क्लोन बना लेते हैं.

बदलते दौर के साथ बैंक की व्यवस्था में काफी बदलाव देखें गए हैं. लोग आजकल कम ही बैंक जाना पसंद करते हैं. वह ऑनलाइन घर बैठे पेमेंट करना पसंद करते हैं.  एटीएम के बढ़ते इस्तेमाल के साथ-साथ साइबर अपराध करने वाले लोग भी काफी एक्टिव हो गए हैं. वह नये-नये तरीके से लोगों को चूना लगाने में लगे हुए हैं. उन्हीं में से एक नया तरीका है एटीएम स्किमिंग  का. इसके जरिए जालसाज लोगों को करोड़ो की चूना लगा रहे हैं.

क्या होता है स्किमिंग?स्किमिंग एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा ग्राहकों के एटीएम की जानकारी को मैग्नेटिक चिप के जरिए चेरी कर लिया जाता है. साइबर अपराधी किसी भी एटीएम में हमारे कार्ड लगाने वाली मशीन या मर्चेंट पेमेंट टर्मिनल वाली जगह पर एक डिवाइस लगा देते हैं. इसे स्किमर कहते हैं. यह स्किमर आपके एटीएम डिटेल्स की जानकारी को प्राप्त कर लेता है. यह आपके कार्ड का नंबर, उसका सीवीवी नंबर आदि जैसे महत्वपूर्ण जानकारी चुरा लेता है.

Whats App

इसके बाद एटीएम मशीन में ही पिन नंबर डालने वाली जगह पर छोटे से कैमरे की मदद से पिन की जानकारी को भी चुरा लिया जाता है. इसके बाद जालसाज इन सभी जानकारी से आपके एटीएम कार्ड का क्लोन बना लेते हैं. इसके बाद वह आपकी जानकारी के मदद से आपके बैंक अकाउंट से सारे पैसे उड़ा लेते हैं. पिछले कुछ सालों में इस तरह के बैंकिंग अपराध की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है.

इस तरह खुद को एटीएम में होने वाले स्किमिंग फ्रॉड के बारे में बताएं-

-ध्यान रखें किसी सुनसान एटीएम से पैसे बचाने से बचें. इस तरह के अपराधी सुनसान एटीएम मशीनों को अपना टारगेट बनाते हैं.-जब भी एटीएम के कीपैड का इस्तेमाल करें तो इस बात का खास ख्याल रखें कि अपने हाथों से कीपैड को अच्छी तरह से कबर कर लें.इससे किसी कैमरे से भी आपके पिन की जानकारी नहीं चोरी की जा सकेगी.-एटीएम से पैसे निकालते वक्ति किसी अनजान व्यक्ति से किसी तरह की मदद न लें.-आपके बैंक अकाउंट में बैलेंस को समय-समय पर चेक करते रहें.-किसी तरह की फ्रॉड होने की स्थिति में आपके बैंक से तुरंत संपर्क करें.

हाईप्रोफाइल स्कूल के हॉस्टल में 8 साल की मासूम से दरिंदगी की पूरी कहानी, रेप के बाद ऐसे किया बच्ची को टॉर्चर     |     मानेगांव में अवैध ब्लास्टिंग से बिजली का पोल गिरा, अंधेरे में ग्रामीण     |     सरकारी वाहन से अनाज की चोरी, वीडियो वायरल होने पर जांच शुरू     |     बीएड में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, हर साल खाली रह जाती हैं सीटें, यह कारण आया सामने     |     आचार संहिता में रद्दी बेचने की निकाली निविदा, भेजा नोटिस     |     बदमाशों ने जहां फोड़े थे कारों के कांच, वहीं पुलिस ने निकाला उनका जुलूस     |     नकली पुलिस बन घर में घुसे, शिक्षक ने पकड़ कर असली पुलिस के हवाले किया     |     इटली से आई पर्यटक युवती से खजुराहो में ठगी, 100 यूरो लेकर फरार हुआ युवक     |     भाजपा से सौदेबाजी के सवाल पर बोले अक्षय बम, जो आदमी 15 लाख की घड़ी पहनता हो, उसे कोई क्या डील में देगा     |     पांच साल बाद जेल से छूटा और शुरू कर दी सप्लाय, हथियारों की खेप लेते गिरफ्तार     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374