Breaking
निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट पर कब्जा,मुक्त नहीं करा पा रहे अधिकारी लोकतंत्र की मजबूती के लिए करें मतदान, चुनें अपने सपनों की सरकार भोपाल सीट पर भाजपा के आलोक शर्मा को कांग्रेस के अरुण श्रीवास्तव दे रहे कड़ी चुनौती गांजा सप्लाई करने वाला कोर्ट से हो गया था फरार, तथ्य सुन कोर्ट ने कहा- यह समाज का दुश्मन, दिलाई सजा आज बादल छाने और कहीं-कहीं बूंदाबांदी के आसार, तीन दिन रहेगा असर अब आप आवश्यकता होने पर वाट्सएप से भी बुला सकेंगे 108 एंबुलेंस एकमात्र पीएम एक्सीलेंस कालेज में आर्ट-कामर्स के साथ साइंस की पढ़ाई भी होगी एडवेंचर आफ रोड मोटर स्पोर्ट्स में प्रोफेशनल्स ने दिखाया अपना हुनर चरगवां के तिनेटा में तेज गति से जा रहा ट्रैक्टर पलटा, युवक समेत चार बच्‍चों की मौत; दो बच्चे घायल

इलेक्ट्रिक अवतार में नजर आएगी Toyota Innova, जल्द होगी लॉन्च; जानिए इस ईवी में क्या होगा खास?

Whats App

Toyota Electric Innova। दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा बहुत जल्द अपनी ऑन डिमांड एमपीवी इनोवा का इलेक्ट्रिक अवतार भारत में पेश करेगी। कई देशों में टोयोटा इनोवा ईवी की टेस्टिंग चल रही है। तो आइए जानते हैं कि इस ईवी में क्या खास होगा?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में बहुत तेजी से पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं। इसको देखते हुए अब ग्राहक इलेक्ट्रिक व्हीकल में बेहतरीन ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं। कई वाहन निर्माता कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कारें भारतीय बाजार में लॉन्च कर दी हैं, जो सड़कों पर रफ्तार भर रही हैं। वहीं, इस साल ईवी सेगमेंट में कई ऑटोमेकर्स अपना कदम रखने की तैयारी कर रहे हैं। इस क्रम में टोयोटा भी है। दिग्गज कंपनी टोयोटा बहुत जल्द इनोवा एमपीवी का इलेक्ट्रिक अवतार भारत में पेश कर सकती है।

टोयोटा वर्तमान में भारत और थाईलैंड में एक नई एमपीवी का परीक्षण कर रही है। नई एमपीवी अगली जनरेशन की इनोवा एमपीवी होने की उम्मीद है, जिसे 2023 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि जकार्ता में इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो में आज इसकी आधिकारिक शुरुआत से पहले इनोवा इलेक्ट्रिक का कॉन्सेप्ट लीक हुआ है।

Whats App

लीक से पता चलता है कि टोयोटा इनोवा इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एक प्रोटोटाइप स्टेप में है। जापानी ऑटोमेकर भविष्य में इलेक्ट्रिक एमपीवी को चुनिंदा बाजारों में लॉन्च कर सकती है। यह कॉन्सेप्ट एमपीवी की वर्तमान जनरेशन पर बेस्ड दिखती है, जो भारत में इनोवा क्रिस्टा के रूप में बिक्री पर है। वहीं, भारतीय बाजार में स्पॉट की गई गाड़ी लीक कांसेप्ट से अलग दिखती है।

क्या होगा इसमें खास?

टोयोटा इनोवा इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट वर्तमान मॉडल के समान प्रतीत होती है। हालांकि, इसे इलेक्ट्रिक लुक देने के लिए इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं। कॉन्सेप्ट में बीच में एक हेक्सागोनल फ्रेम के साथ एक शट-ऑफ फ्रंट ग्रिल है, जो एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैम्प से घिरा हुआ है। इसके कॉन्सेप्ट इमेज से पता चलता है कि नए फ्रंट बंपर के साथ आता है, जो वर्टिकली पोजीशन फॉग लैंप हाउसिंग को समायोजित करता है। नए अलॉय व्हील्स को छोड़कर, साइड प्रोफाइल मौजूदा कार के समान दिखती है। साथ ही किनारों पर ब्लू ग्राफिक्स जोड़े गए हैं, जो इसके इलेक्ट्रिक नेचर को दर्शाता है।

क्रिस्टा के समान है ईवी इनोवा का इंटीरियर क्वार्टर पैनल के पीछे ईवी बैज और इनोवा ईवी डिकल्स भी दिखाई दे रहे हैं। एमपीवी के पीछे की तरफ प्रमुख इलेक्ट्रिक बैज मिलता है। बाकी डिजाइन नियमित IC-इंजन वाले वैरिएंट के समान है। चार्जिंग पोर्ट को लेफ्ट रियर हिस्से पर रखा गया है। वहीं, इसका इंटीरियर इनोवा क्रिस्टा के समान है। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 3-स्पोक मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल आदि देखने को मिल सकता है।

निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप     |     सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट पर कब्जा,मुक्त नहीं करा पा रहे अधिकारी     |     लोकतंत्र की मजबूती के लिए करें मतदान, चुनें अपने सपनों की सरकार     |     भोपाल सीट पर भाजपा के आलोक शर्मा को कांग्रेस के अरुण श्रीवास्तव दे रहे कड़ी चुनौती     |     गांजा सप्लाई करने वाला कोर्ट से हो गया था फरार, तथ्य सुन कोर्ट ने कहा- यह समाज का दुश्मन, दिलाई सजा     |     आज बादल छाने और कहीं-कहीं बूंदाबांदी के आसार, तीन दिन रहेगा असर     |     अब आप आवश्यकता होने पर वाट्सएप से भी बुला सकेंगे 108 एंबुलेंस     |     एकमात्र पीएम एक्सीलेंस कालेज में आर्ट-कामर्स के साथ साइंस की पढ़ाई भी होगी     |     एडवेंचर आफ रोड मोटर स्पोर्ट्स में प्रोफेशनल्स ने दिखाया अपना हुनर     |     चरगवां के तिनेटा में तेज गति से जा रहा ट्रैक्टर पलटा, युवक समेत चार बच्‍चों की मौत; दो बच्चे घायल     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374