Breaking
BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ कांग्रेस ने क्यों दर्ज कराई शिकायत? जानें क्या है मामला घर में हुई ऐसी कलह…पति-पत्नी ने गुस्से में पिया टॉयलेट क्लीनर, दोनों अस्पताल में भर्ती सत्ता में आए तो क्या धारा 370 बहाल करेंगे? सज्जाद गनी लोन ने नेशनल कॉन्फ्रेंस से पूछा सवाल ‘एमएस धोनी नहीं कर रहे CSK की मदद’…गोल्डन डक के बाद इरफान पठान ने लगाया बड़ा आरोप पुष्पा 2 के पहले गाने ने रचा इतिहास, अब दूसरे गाने से हंगामा बरपाने आ रहे अल्लू अर्जुन चुनाव में क्यों अलर्ट हो गए विदेशी निवेशक, बाजार में लगाया सिर्फ इतना पैसा Instagram इंफ्लूएंसर की एक गलती से गई जान, आप मत दोहराना ये गलती व्यक्ति को इन स्थानों पर होती है मोक्ष की प्राप्ति, क्या कहता है शिव पुराण? 57 से ज्यादा मौतें-67 लापता-70,000 बेघर… ब्राजील में बाढ़-बारिश से तबाही, ये हैं लेटेस्ट अपडेट लव रिलेशनशिप की बजाय आप सिचुएशनशिप में तो नहीं? इन संकेतों से पहचानें

डायबिटीज ने मुश्किल कर दिया है जीना? तो इन मसालों से करे कंट्रोल

Whats App

Health Tips: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। शुगर के बढ़े हुए लेवल की वजह कुछ खाना भी मुश्किल होता है। एक बार डायबिटीज हो जाए तो जीवनभर दवाइयों से पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। हर वक्त परहेज करना पड़ता है। डायबिटीज की मुख्य वजह खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान होता है, लेकिन हम खाने के मसालों के जरिए इसे कंट्रोल भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन मसालों के जरिए डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

अदरक का इस्तेमाल तो हर घर में किया जाता है। चाय से लेकर मसालेदार सब्जी बनाने में अदरक का इस्तेमाल होता है। अदरक में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लमेटरी गुण और फाइबर वजन को कम करने में मदद करते हैं। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अदरक का सेवन करना चाहिए।

मेथी में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं। इसके बीजों का पानी पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। रोज रात में या फिर सुबह मेथी के बीजों का पानी पीना शुगर में फायदेमंद होता है।

Whats App

दालचीनी के सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है। दालचीनी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। हाई शुगर वाले मरीजों के लिए दालचीनी का सेवन फायदेमंद है।

काली मिर्च का इस्तेमाल तो लगभग हर किचन में ही होता है। इसमें एंटी इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं। काली मिर्च में मौजूद गुण शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। काली मिर्च ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल कर डायबिटीज में फायदा पहुंचाती है।

लहसुन में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। डायबिटीज को कंट्रोल करने में लहसुन फायदेमंद है। शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट लहसुन की कच्ची कलियां खाना चाहिए।

करी पत्ते का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करी पत्ते खाना चाहिए।

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ कांग्रेस ने क्यों दर्ज कराई शिकायत? जानें क्या है मामला     |     घर में हुई ऐसी कलह…पति-पत्नी ने गुस्से में पिया टॉयलेट क्लीनर, दोनों अस्पताल में भर्ती     |     सत्ता में आए तो क्या धारा 370 बहाल करेंगे? सज्जाद गनी लोन ने नेशनल कॉन्फ्रेंस से पूछा सवाल     |     ‘एमएस धोनी नहीं कर रहे CSK की मदद’…गोल्डन डक के बाद इरफान पठान ने लगाया बड़ा आरोप     |     पुष्पा 2 के पहले गाने ने रचा इतिहास, अब दूसरे गाने से हंगामा बरपाने आ रहे अल्लू अर्जुन     |     चुनाव में क्यों अलर्ट हो गए विदेशी निवेशक, बाजार में लगाया सिर्फ इतना पैसा     |     Instagram इंफ्लूएंसर की एक गलती से गई जान, आप मत दोहराना ये गलती     |     व्यक्ति को इन स्थानों पर होती है मोक्ष की प्राप्ति, क्या कहता है शिव पुराण?     |     57 से ज्यादा मौतें-67 लापता-70,000 बेघर… ब्राजील में बाढ़-बारिश से तबाही, ये हैं लेटेस्ट अपडेट     |     लव रिलेशनशिप की बजाय आप सिचुएशनशिप में तो नहीं? इन संकेतों से पहचानें     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374