Breaking
बिहार: शादी के 2 साल बाद दहेज में बाइक की डिमांड, न देने पर बहू की गला दबाकर हत्या मुहूर्त निकलने पर दूल्हे का शादी से इनकार… लड़की वालों ने बारातियों को बनाया बंधक लोगों ने Kalki 2898 AD को ड्यून की सस्ती कॉपी बताया, डायरेक्टर नाग अश्विन का जवाब आ गया एएनएम पद की सभी भर्तियों मप्र हाई कोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन, अधिकारियों से मांगा जवाब दिल्ली वाले अंकल और नवीन बाबू की हुई शादी, ओडिशा को मिला PAANN…बीजेपी-BJD पर राहुल गांधी हमलावर कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी अरविंदर सिंह लवली का इस्तीफा मंजूर, कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी दीपक बावरिया बोले- नहीं बदले जाएंगे उ... भाजपा के पूर्व ग्रामीण अध्यक्ष की पत्नी ने जहरीला पदार्थ खाकर दी जान बिल्ले की खोज में तीन माह से परेशान युवती, मां पड़ी बीमार केंद्रीय जेल भैरवगढ़ में कैदी की मौत, दुष्कर्म के मामले में 20 साल की सजा काट रहा था

आ गया सदाबहार डिमांड वाला सुपरहिट बिजनेस, घर बैठे होगी करोड़ों रुपये की कमाई, जानिए कैसे करें शुरू

Whats App

Business Idea: अगर आप कोई ऐसा बिजनेस करने की तलाश में हैं, जिसमें घाटा लगने के चांस कम हों और बंपर कमाई हो, तो हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे है, जिसकी बाजार में जबरदस्त डिमांड है। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसे, सर्दी, गर्मी बारिश हर मौसम में खाया जाता है। इसके अलावा इसे बच्चों से लेकर बूढ़े तक सभी बड़े चाव से खाते हैं। इतना ही नहीं इस प्रोडक्ट की डिमांड गांव से शहरों तक हमेशा जोरदार बनी रहती है।

हम बात कर रहे हैं काजू की खेती (Cashew Farming) के बारे में। देश में कुछ समय से खेती में कई तरह के बदलाव आए हैं। अब देश किसान पारंपरागत खेती छोड़कर नकदी फसल पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। सरकार भी अपने स्तर से किसानों को लगातार जागरूक बना रही है। इसके पेड़ लगाकर किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं।

काजू को सूखे मेवे के रूप में बहुत ही लोकप्रिया माना जाता है। इसका पेड़ होता है। पेड़ की लंबाई 14 मीटर से लेकर 15 मीटर या इससे ज्यादा भी हो सकती है। फल देने के लिए इसके पौधे 3 साल में तैयार हो जाते हैं। काजू के अलावा इसके छिलकों का भी इस्तेमाल होता है। छिलकों से पेंट और लुब्रिकेंट्स को तैयार किया जाता है। लिहाजा इसकी खेती काफी फायदेमंद मानी जाती है। काजू का पौधा गर्म तापमान पर अच्छी तरह से ग्रो करता है। इसकी खेती के लिए उपयुक्त तापमान 20 से 35 डिग्री के बीच होता है। इसके अलावा, इसे किसी भी प्रकार की मिट्टी पर उगाया जा सकता है। फिर भी इसके लिए लाल बलुई दोमट मिट्टी बेहतर मानी जाती है।

Whats App

कहां होती है खेती

काजू के कुल उत्पादन का 25 फीसदी हिस्सा भारत से आता है। इसकी खेती केरल, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, तामिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में ठीक-ठाक स्तर पर की जाती है। हालांकि, अब इसकी खेती झारखंड और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी की जाने लगी है।

कितनी होगी काजू से कमाई

काजू के पौधे एक बार लगाने के बाद कई सालों तक इसमें फल आते हैं। पौधों को लगाने के समय खर्च आता है। एक हेक्टेयर में काजू के 500 पेड़ लगाए जा सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एक पेड़ से 20 किलो काजू मिल जाता है। इसमें एक हेक्टेयर में 10 टन काजू की पैदावार होती है। इसके बाद प्रोसेसिंग में खर्च आता है। बाजार में काजू 1200 रुपये किलो बिकता है। ऐसे में आप अधिक संख्या में पौधे लगाने पर लखपति ही नहीं बल्कि करोड़पति बन जाएंगे।

बिहार: शादी के 2 साल बाद दहेज में बाइक की डिमांड, न देने पर बहू की गला दबाकर हत्या     |     मुहूर्त निकलने पर दूल्हे का शादी से इनकार… लड़की वालों ने बारातियों को बनाया बंधक     |     लोगों ने Kalki 2898 AD को ड्यून की सस्ती कॉपी बताया, डायरेक्टर नाग अश्विन का जवाब आ गया     |     एएनएम पद की सभी भर्तियों मप्र हाई कोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन, अधिकारियों से मांगा जवाब     |     दिल्ली वाले अंकल और नवीन बाबू की हुई शादी, ओडिशा को मिला PAANN…बीजेपी-BJD पर राहुल गांधी हमलावर     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     अरविंदर सिंह लवली का इस्तीफा मंजूर, कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी दीपक बावरिया बोले- नहीं बदले जाएंगे उम्मीदवार     |     भाजपा के पूर्व ग्रामीण अध्यक्ष की पत्नी ने जहरीला पदार्थ खाकर दी जान     |     बिल्ले की खोज में तीन माह से परेशान युवती, मां पड़ी बीमार     |     केंद्रीय जेल भैरवगढ़ में कैदी की मौत, दुष्कर्म के मामले में 20 साल की सजा काट रहा था     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374