Breaking
टिकट के लिए नहीं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए दिया दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा, अरविंदर सिं... गुजरात: NCB और ATS का बड़ा एक्शन, 90 KG ड्रग्स के साथ पकड़े गए 14 पाकिस्तानी बिहार: शादी के 2 साल बाद दहेज में बाइक की डिमांड, न देने पर बहू की गला दबाकर हत्या मुहूर्त निकलने पर दूल्हे का शादी से इनकार… लड़की वालों ने बारातियों को बनाया बंधक लोगों ने Kalki 2898 AD को ड्यून की सस्ती कॉपी बताया, डायरेक्टर नाग अश्विन का जवाब आ गया एएनएम पद की सभी भर्तियों मप्र हाई कोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन, अधिकारियों से मांगा जवाब दिल्ली वाले अंकल और नवीन बाबू की हुई शादी, ओडिशा को मिला PAANN…बीजेपी-BJD पर राहुल गांधी हमलावर कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी अरविंदर सिंह लवली का इस्तीफा मंजूर, कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी दीपक बावरिया बोले- नहीं बदले जाएंगे उ... भाजपा के पूर्व ग्रामीण अध्यक्ष की पत्नी ने जहरीला पदार्थ खाकर दी जान

रोजगार देने के लिए बांका में की जा रही निर्धन परिवारों की खोज, 15 दिनों तक चलेगा अभियान

Whats App

बांका: जिले में देसी शराब एवं ताड़ी कारोबार से जुड़े निर्धन परिवारों की खोज अभियान चलेगा। आजीविका संबर्धन क्षमता निर्माण और वित्तीय सहायता के माध्यम से सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए वैसे, लोगों का चयन किया जाएगा। ताकि उसका जीवन स्तर बढ़ा सके। इसके लिए जीविका दीदी को जिम्मेदारी दी गई है।

जीविका के प्ररियोजना प्रबंधक संजय कुमार ने बताया कि सत्तत जीविको पार्जन योजना के तहत अबतक 2415 अत्यंत निर्धन परिवारों का चयन किया गया है। जिसमें शराब से जुड़े 381 परिवारों का चयन किया गया है। इसमें 1431 परिवारों को लाभ दिया गया है। इस योजना को विस्तार देते हुए अब 15 दिसंबर से 30 दिसंबर तक विशेष अभियान चलाकर देसी शराब एवं ताड़ी के उत्पादन एवं बिक्री से जुड़े लाभार्थियों का चयन किया जाना है।

चयन प्रक्रिया के लिए टीम का किया गया है गठन

Whats App

प्रत्येक ग्राम संगठनों में तीन सदस्यीय टीम का चयन किया जाएगा। सभी ग्राम संगठनों से दो-दो सदस्य का चयन किया गया है। जो पढ़ और लिख सके। इस टीम के सदस्य बुक कीपर या जीविका मित्र होंगे। तीन सदस्यी टीम द्वारा लक्षित परिवारों के अनुमोदन की प्रक्रिया पांच दिनों में पूरा किया जाना है। इनका चयन क्षेत्रीय समन्वयक या सामुदायिक समन्वयक द्वारा मास्टर बुक कीपर या क्लस्टर फैसिलिटेटर की सहायता से प्रत्येक चयनित परिवारों का जांच कर प्रतिवेदन प्रखंड परियोजना क्रियान्वयन इकाई में जमा करेंगे। टीम के उन्मुखीकरण का कार्य प्रखंड प्ररियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा किया जाएगा।

सभी ग्राम संगठनों में चलेगा पांच दिवसीय अभियान

जीविका के संचार प्रबंधक अभिषेक कुमार ने बताया कि अभियान का पहला दिन ग्राम संगठनों की विशेष बैठक आयोजित कर सत्त जीविकोपार्जन योजना पर ग्राम संगठनों के सदस्यों का उन्मुखीकरण किया जाएगा। दूसरा, तीसरी और चौथा दिन गांव का भ्रमण और अत्यंत निर्धन परिवारों का सूचीकरण एवं पात्रता अनुसार चयन जिला से प्राप्त सूची आधारित जांच की जाएगी। पांचवे दिन गा्रम संगठनों द्वारा चयनित परिवारों के चयन के लिए विशेष बैठक आयोजित होगी। प्रखंड परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा अभियान के दौरान सूचीबद्ध परिवारों का गृह भ्रमण एवं सत्यापन किया जाएगा।

टिकट के लिए नहीं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए दिया दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा, अरविंदर सिंह लवली का झलका दर्द     |     गुजरात: NCB और ATS का बड़ा एक्शन, 90 KG ड्रग्स के साथ पकड़े गए 14 पाकिस्तानी     |     बिहार: शादी के 2 साल बाद दहेज में बाइक की डिमांड, न देने पर बहू की गला दबाकर हत्या     |     मुहूर्त निकलने पर दूल्हे का शादी से इनकार… लड़की वालों ने बारातियों को बनाया बंधक     |     लोगों ने Kalki 2898 AD को ड्यून की सस्ती कॉपी बताया, डायरेक्टर नाग अश्विन का जवाब आ गया     |     एएनएम पद की सभी भर्तियों मप्र हाई कोर्ट के अंतिम निर्णय के अधीन, अधिकारियों से मांगा जवाब     |     दिल्ली वाले अंकल और नवीन बाबू की हुई शादी, ओडिशा को मिला PAANN…बीजेपी-BJD पर राहुल गांधी हमलावर     |     कबाड़ गोदाम में भीषण विस्फोट के बाद जागा जिला प्रशासन, छापेमारी जारी     |     अरविंदर सिंह लवली का इस्तीफा मंजूर, कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी दीपक बावरिया बोले- नहीं बदले जाएंगे उम्मीदवार     |     भाजपा के पूर्व ग्रामीण अध्यक्ष की पत्नी ने जहरीला पदार्थ खाकर दी जान     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374