Breaking
हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद पाकिस्तान में बढ़ा आतंकवाद, सांप्रदायिक हिंसा भी बढ़ी

Whats App

इस्लामाबाद। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद उसकी सीमा से लगे पड़ोसी देश पाकिस्तान में जटिलताएं पैदा हो रही हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद पाकिस्तान में आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा सहित जटिलताएं व्यापक रूप से बढ़ रही है। पाकिस्तान की सरकार ने इन चुनौतियों को लेकर पहले संकेत दिया था, लेकिन उसकी आवाज तालिबान के साथ अपनी रणनीतिक जीत के रूप में मानी जाती है जिसे उसने काबुल में लंबे समय तक सत्ता में रहने के लिए आश्रय दिया था।

अल अरबिया पोस्ट के अनुसार, ये जटिलताएं दो कारकों पर निर्भर करती हैं – एक, तालिबान खुद अधिक चरमपंथी आतंकवादी संगठन अल कायदा और इस्लामिक स्टेट-खुरासान के स्थानीय सहयोगियों का सामना करता है और दूसरा, तालिबान सरकार अपने वैचारिक सहयोगियों, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान पर अंकुश लगाने के लिए तैयार नहीं है। पाकिस्तान में इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार को टीटीपी से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है जो इस्लाम के देवबंदी पंथ से हैं और तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) से है जो प्रतिद्वंद्वी बरेलवी पंथ से संबंधित है।

टीटीपी तालिबान की मदद से खुद को मजबूत कर रहा है और टीएलपी ने लाहौर से इस्लामाबाद तक अपना लांग मार्च शुरू किया है। अल अरबिया पोस्ट ने बताया कि विशेषज्ञों और मानवाधिकार निकायों को डर है कि अपरिहार्य सामाजिक-धार्मिक गिरावट देश में सांप्रदायिक हिंसा होगी।

Whats App

सांप्रदायिक हिसा बढ़ी

ईसाई समुदाय के पाकिस्तान में रहने वाले ईसाइयों के खिलाफ हिंसा की 304 घटनाएं हैं, विशेष रूप से पूजा स्थलों और व्यक्तियों पर हमले, 2005 और 2021 के बीच लक्षित हत्याएं, अपहरण, सांप्रदायिक हमले, भीड़ की हिंसा, बम विस्फोट, दुष्कर्म और जबरन धर्मांतरण जैसी घटनाएं शामिल हैं। जबकि हिंदू समुदाय में, 2010-2021 की अवधि में हिंसा की लगभग 205 घटनाएं सामने आई हैं। अहमदी समुदाय के लिए कहा जाता है कि 1901 के बाद से हिंसक हमलों में कम से कम 274 अहमदी मारे गए हैं। शिया समुदाय के खिलाफ हिंसा की कम से कम 1,436 घटनाएं शिया मस्जिदों और सामुदायिक केंद्रों पर हमलों, लक्षित हत्याओं, अपहरण, ईशनिंदा के रूप में दर्ज की गई हैं। 1963 और 2015 के बीच भीड़ की हिंसा, बम विस्फोट और धार्मिक भेदभाव।

अल अरबिया पोस्ट के अनुसार, पोर्टल में अधिकांश डेटा पाकिस्तान ब्यूरो आफ स्टैटिस्टिक्स जैसे आधिकारिक स्रोतों से प्राप्त किया जाता है।

हेलीकॉप्टर से लॉन्च हुई टीम इंडिया की नई जर्सी, रोहित-जडेजा देखकर रह गए हैरान     |     दुमका में प्रेमी ने पार की हैवानियत की हदें, दो दिनों तक किया रेप, फिर ऐसिड डालकर मिटाई पहचान     |     उत्तराखंड: मामा बना हैवान… नाबालिग भांजी से किया रेप, ऐसे हुआ दरिंदगी का खुलासा     |     अमित शाह फेक वीडियो: कोर्ट ने आरोपी अरुण रेड्डी को एक दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा     |     ‘पुलिस से बात न करें…’ बंगाल के राज्यपाल का राजभवन कर्मचारियों को आदेश     |     केजरीवाल के खिलाफ एलजी ने की NIA जांच की सिफारिश, आतंकी संगठन से फंड लेने का लगाया आरोप     |     जैसलमेर के बाद अब बाड़मेर के खेतों में 3 KM की लंबी दरार, हैरानी में पड़े किसान     |     ‘काली कमाई के गोदाम बना रही कांग्रेस, नोटों के पहाड़ निकल रहे’, आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर बरसे PM     |     कपड़े उतारकर पीटा, आग से जलाया… ऑनलाइन गेम में हारे पैसे वसूलने के लिए थर्ड डिग्री टॉर्चर     |     निगम की अनदेखी का खेल, डामर की सड़क पर सीमेंट का लेप     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9431277374